गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में आज शपथ लेंगे भूपेंद्र पटेल, जानिये कैसे पहुंचे इस कामयाबी तक

अहमदाबाद: सारे अनुमान और कयास को पीछे छोड़ते हुए रखते हुए गुजरात के मुख्यमंत्री बनने वाले भूपेंद्र पटेल सोमवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. विजय रूपाणी के शनिवार को इस्तीफ़ा देने के बाद भूपेंद्र पटेल को बीजेपी विधायक दल का नेता चुना गया. भूपेंद्र पटेल गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और केंद्रीय मंत्री अमित शाह (Amit Shah) की पसंद माने जा रहे हैं.

Also Read This- Hit by corona this Chinese city takes drastic decisions

भूपेंद्र पटेल के मुख्यमंत्री चुने जाने से पहले कई नाम चल रहे थे   

विजय रूपाणी के इस्तीफा देने के बाद मुख्यमंत्री पद की रेस में डिप्टी सीएम नितिन पटेल, केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया, पुरुषोत्तम रुपाला, आर.सी फालदू और प्रफुल्ल खोडा पटेल का नाम दावेदारों में बताया जा रहा था, लेकिन बीजेपी (BJP)  ने एक बार फिर चौंकाते हुए भूपेंद्र पटेल को नेता चुना.

भूपेंद्र पटेल के साथ कई लोग और लेंगे शपथ

सोमवार को होने वाले शपथग्रहण समारोह में यह देखना दिलचस्प होगा कि भूपेंद्र पटेल के साथ कितने लोग और किस समुदाय से मंत्री बनाए जाते हैं. क्या बीजेपी पहले की तरह एक या दो डिप्टी सीएम भी गुजरात में नियुक्त करेगी. क्या नितिन पटेल दोबारा उप मुख्यमंत्री बनेंगे. ऐसे कुछ सवालों का जवाब भी शपथग्रहण समारोह के बाद ही मिल पाएगा.

भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व में गुजरात विधानसभा चुनाव जीतने का भरोसा

विधायक दल की बैठक में रविवार को मौजूद पूर्व सीएम रूपाणी (Vijay Rupani) ने भूपेंद्र पटेल के नाम का प्रस्ताव रखा था, जिसका सर्वसम्मत से अनुमोदन किया गया. रूपाणी ने कहा कि भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व में पार्टी सफलतापूर्वक गुजरात विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करेगी. गुजरात में अगले साल यानी 2022 में विधानसभा चुनाव होने हैं.

स्थानीय निकायों के अध्यक्ष रह चुके हैं भूपेंद्र पटेल

आनंदीबेन यूपी की राज्यपाल हैं. भूपेंद्र पटेल घाटलोदिया से विधायक हैं. भूपेंद्र पटेल इससे पहले अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण (AUDA) के अध्यक्ष रह चुके हैं. आनंदीबेन पटेल के सीएम पद से इस्तीफे के बाद वो इस विधानसभा सीट से चुनाव लड़े थे. पटेल (Bhupendra Patel) गुजरात के पाटीदार समाज से आते हैं.

पटेल समुदाय में मानी जाती है अच्छी पकड़

पटेल समुदाय में उनकी मजबूत पकड़ मानी जाती है. जमीन जानाधार वाले भूपेंद्र पटेल बीजेपी के लिए पटेल वोटबैंक को साधने में सफल हो सकते हैं. अहमदाबाद के शिलाज क्षेत्र के निवासी भूपेंद्र पटेल ने सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया है. उनके ऊपर कोई भी आपराधिक मामला नहीं है. पटेल अहमदाबाद नगर निगम की स्थायी समिति के अध्यक्ष और अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण (AUDA) के अध्यक्ष भी रहे हैं.

2 thoughts on “गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में आज शपथ लेंगे भूपेंद्र पटेल, जानिये कैसे पहुंचे इस कामयाबी तक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *