नई जानकारियां और पॉजिटिव खबरें लेकर आया “कैम्पस वॉइस”

Report by Ajai Kashyap.

  • महर्षि यूनिवर्सिटी ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के महर्षि स्कूल ऑफ मीडिया के स्टूडेंट्स द्वारा तैयार अखबार का विमोचन चांसलर श्री अजय प्रकाश श्रीवास्तव ने किया।

नोएडा। अखबार कैसे निकलता है। इसमें कितनी मेहनत लगती है। एक अखबार प्रकाशित करने की क्या प्रक्रिया होती है? अखबार की दुनिया की सभी बारीकियां पत्रकारिता के विद्यार्थियों को बताने और समझाने के उद्देश्य से महर्षि यूनिवर्सिटी ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के महर्षि स्कूल ऑफ मीडिया ने “कैम्पस वॉइस” नाम से चार पेज का अखबार तैयार किया है। स्टूडेंट्स द्वारा तैयार किये गए इनहाउस इस अखबार का विमोचन महर्षि यूनिवर्सिटी के चांसलर अजय प्रकाश श्रीवास्तव ने मंगलवार को किया।

चांसलर अजय प्रकाश श्रीवास्तव का स्वागत महर्षि स्कूल ऑफ मीडिया की हेड ऑफ डिपार्टमेंट ऋतु पराशर ने किया।

यूनिवर्सिटी के उत्सव भवन सभागार में हुए विमोचन कार्यक्रम में चांसलर अजय प्रकाश श्रीवास्तव ने कहा कि जर्नलिज्म के लिए अखबार सबसे महत्वपूर्ण और बड़ा मंच है। लिखने की आदत सबको डालनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें पत्रकारिता अपने देश के लिए करनी चाहिए। पत्रकारिता का उद्देश्य पॉजिटव होना चाहिए। स्टूडेंट्स को खूब सीखना चाहिए। महर्षि महेश योगी द्वारा स्थापित किये गए भावातीत ध्यान के महत्व पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि इससे दबाव और तनाव में भी बेहतर काम करने की ताकत मिलती है।

डीडी न्यूज़ के वरिष्ठ सलाहकार संपादक अशोक श्रीवास्तव ने स्टूडेंट्स को लिखने की कला सीखने की बात पर जोर दिया।

डीडी न्यूज़ के वरिष्ठ सलाहकार संपादक अशोक श्रीवास्तव ने इस बात पर जोर दिया कि टीम वर्क से कोई भी जंग जीती जा सकती है। बस हमें लगातार प्रयास करना होगा। हमें अपना काम एकदम परफेक्शन लेवल तक ले जाना होगा। उन्होंने कहा कि अखबार सीखने का सबसे बड़ा मंच और माध्यम है। आप टीवी, यूट्यूब, डिजिटल माध्यमों से लोकप्रिय हो सकते हैं। लेकिन सफलता तभी मिलेगी जब आप लिखना सीख जाएंगे।

महर्षि यूनिवर्सिटी के डायरेक्टर जनरल प्रो. ग्रुप कैप्टन ओपी शर्मा ने अखबार के सफल क्रियान्वयन के लिए ऋतु पराशर जी को बधाई दी।

इस मौके पर महर्षि यूनिवर्सिटी के डायरेक्टर जनरल प्रो. ग्रुप कैप्टन ओपी शर्मा ने कहा कि सपने देखिये और उन्हें साकार करने की कोशिश कीजिये। मिलकर और एकजुट होकर काम करने से कामयाबी मिलती है।

अखबार के विमोचन के अवसर पर महर्षि यूनिवर्सिटी परिवार उत्साह से उपस्थित रहा।

महर्षि स्कूल ऑफ मीडिया की हेड ऑफ डिपार्टमेंट ऋतु पराशर ने कहा कि लिखा हुआ अमर हो जाता है। इसलिए लिखने का महत्व बहुत ज्यादा है। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का महत्व बहुत ज्यादा भले ही बढ़ता जा रहा हो, लेकिन अखबार का महत्व कम नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि स्टूडेंट्स और टीचर्स सभी को खूब लिखना-पढ़ना चाहिए।

कैंपस वॉइस अखबार की सबने दिल से सराहना की।

इससे पूर्व कार्यक्रम की शुरुआत गुरु पूजा से हुई। कार्यक्रम का संचालन असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ दीपिका वर्मा ने किया। जर्नलिज्म की स्टूडेंट आसिया अतीक ने इसमें बखूबी उनका साथ दिया।

अखबार की प्रत्येक खबर में सबकी दिलचस्पी रही।

इस मौके पर डीन एकेडमिक्स अजय कुमार, एचआर हेड सुनील मिश्रा, महर्षि स्कूल ऑफ मीडिया के डॉ शम्भू शरण गुप्त, अजय कश्यप, शिवम यादव, सुनील यादव, मोहन रावत सहित यूनिवर्सिटी के विभिन्न विभागों की फैकल्टी मेम्बर्स उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *