तेजी से उभर रहा कोरोना का नया वेरिएंट, चौथी लहर की आहट!

Written by Deepanshi Sharma.

एक बार फिर से देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस की चौथी लहर की आहट सुनाई देने लगी है। दिल्ली में कोरोना वायरस का खौफ फिर से बढ़ गया है। संक्रमण के खतरे को देखते हुए सरकार ने मास्क नहीं पहनने वालों पर सजा की बात कही है। कोरोना महामारी के बीच हेल्थ एक्सपर्ट्स ने ओमिक्रॉन के नए वेरिएंट को लेकर चेताया है। उनका कहना है कि दिल्ली सहित दूसरे शहरों में कोरोना के मामलों में फिर से जो तेजी आ रही है, उसके पीछे ओमिक्रॉन के नए वेरिएंट हो सकते हैं।

कोरोना का पॉजिटिविटी रेट भी दिल्ली में बढ़ा

वेबसाइट WION में छपी खबर के अनुसार, 20 अप्रैल को दिल्ली में कोरोना के 1,009 नए केस दर्ज किए गए, जो 10 फरवरी के बाद से सबसे ज्यादा हैं. राजधानी का Positivity Rate भी 5.71% पहुंच गया है। इस बीच, दिल्ली स्थित ILBS अस्पताल के डायरेक्टर डॉ. एसके सरीन (Dr SK Sarin) ने कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर बड़ी बात कही है।

दिल्ली में बढ़ रहा कोरोना का खौफ, फिर से बढ़ी मरीजों की संख्या

दिल्ली में 24 घंटे में कोरोना वायरस के मामलों में बड़ी उछाल दर्ज की गई है, जिसके बाद से दिल्ली की जनता के बीच चिंता का माहौल है। 24 घंटे में कोरोना के 299 नए मामले सामने आए हैं, जो बीते 40 दिनों में सबसे ज्यादा है। इससे पहले दिल्ली में 4 मार्च को 304 नए केस सामने आए थे। वहीं दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट की मानें तो दिल्ली में कोरोना वायरस की संक्रमण दर 2.49 प्रतिशत दर्ज की गई है। इसी के साथ दिल्ली में कोविड-19 संक्रमण दर एक सप्ताह में 0.5 प्रतिशत से बढ़कर 2.70 प्रतिशत हो गई है। वहीं, रिसर्च का कहना है कि ‘दैनिक संक्रमण दर अब भी कम ही है, जो राहत देने वाली बात है।’

एक्टिव केस भी काफी बढ़े

बीते दो दिनों के आंकड़ों की बात करें तो इस समय दिल्ली में 2 दिनों के भीतर 501 नए कोरोना केस दर्ज किए गए हैं, जिससे एक्टिव केसों की संख्या 800 पार पहुंच गई है। बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार कोरोना के 299 नए मामले सामने आए थे, जो सोमवार को आए 137 मामलों की तुलना में कफी ज्यादा थे। सोमवार को संक्रमण की दर 2.70 प्रतिशत रही थी, जो दो महीने में सबसे ज्यादा थी।

क्या कहना है डॉक्टरों का बढ़ते वेरिएंट को लेकर

डॉ. सरीन के अनुसार, संभव है कि दिल्ली में ओमिक्रॉन के नए वेरिएंट बन रहे हैं, जिनकी वजह से COVID के मामले बढ़ने लगे हैं। उन्होंने आगे कहा, ‘आईएलबीएस में कई नमूनों का परीक्षण किया गया है और मुझे ऐसा लगता है कि ओमिक्रॉन के 8 नए प्रकार हो सकते हैं। जिनमें से एक प्रमुख है, जिसकी वजह से संक्रमण के मामले फिर से बढ़ रहे हैं’।

कई स्कूल भी बंद किये जा चुके हैं

आपको बता दें कि दिल्ली-NCR में कोरोना लगातार अपने पैर पसारता जा रहा है। इतना ही नहीं कई स्कूलों में बच्चे कोरोना संक्रमित तक पाए गए हैं, जिसके बाद से प्रशासन ने एक बार फिर से स्कूलों को बंद करने का आदेश दे दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक  गाजियाबाद, नोएडा और दिल्ली के कई स्कूलों में कोरोना ने पांव पसारे हैं।

(Deepanshi is student of MA-JMC first year from Maharishi University Of Information Technology, Noida)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *