बच्चों के कवि सम्मलेन में गौरवान्वित हुई हिंदी, जगमगा उठा साहित्य का आकाश

  • महर्षि विद्या मंदिर लखनऊ के छात्र-छात्राओं द्वारा आयोजित ‘किशोर कवि संगम’ ने श्रोताओं का मन मोहा
  • विधायक नीरज बोरा बोले- यह प्रतिभाएं आने वाले कल के साहित्याकाश में सूर्य बनकर चमकेंगी

लखनऊ. उम्र छोटी मगर काबिलियत, प्रतिभा और सोच बहुत बड़ी. मन में जज्बा यह कि कुछ ऐसा सकारात्मक करके दिखाएं जो मिसाल बने. बस यही लगन लेकर महर्षि विद्या मंदिर लखनऊ के छात्र-छात्राएं जुट गए. इन बच्चों ने अपने मन में उमड़ते-घुमड़ते विचारों को शब्दों में पिरोकर जब कविताओं की माला का रूप दिया तो बड़े-बड़े लोग कह उठे कि ये छात्र-छात्राएं हिंदी साहित्य को बहुत आगे लेकर जाएंगे. स्कूली बच्चों के कवि सम्मलेन ‘किशोर कवि संगम’ में छात्र-छात्राओं की एक से बढ़ कर एक काव्य प्रस्तुतियों ने सभी का दिल जीत लिया.

लखनऊ में महर्षि विद्या मंदिर में विद्यार्थियों द्वारा आयोजित कवि सम्मलेन में सभी छात्र-छात्राओं ने एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियां दीं.

गुरु पूजन और दीप प्रज्ज्वलन से काव्य संध्या का शुभारंभ

लखनऊ में सीतापुर रोड स्थित महर्षि विद्या मंदिर में गुरुवार को छात्र-छात्राओं ने अद्भुत काव्य संध्या का आयोजन किया. इसमें विद्यार्थियों ने श्रृंगार, हास्य और प्रेम आदि विषयों पर ओजपूर्ण रचनाएं प्रस्तुत कीं. इस कवि सम्मेलन के मुख्य अतिथि लखनऊ उत्तर से विधायक डॉ नीरज बोरा थे. कवि सम्मलेन का शुभारंभ विधायक डॉ नीरज बोरा और उनकी पत्नी बिंदु बोरा, महर्षि विद्या मंदिर के अध्यक्ष अजय प्रकाश श्रीवास्तव और विद्यालय के प्रबंधक अनूप श्रीवास्तव ने गुरु पूजा और दीप प्रज्वलित कर किया.

कवि सम्मलेन का शुभारंभ विधायक डॉ नीरज बोरा और उनकी पत्नी बिंदु बोरा, महर्षि विद्या मंदिर के अध्यक्ष अजय प्रकाश श्रीवास्तव और विद्यालय के प्रबंधक अनूप श्रीवास्तव ने गुरु पूजा और दीप प्रज्वलित कर किया

यह भी पढ़ें- अयोध्या के विकास के लिए महर्षि रामायण विद्यापीठ ट्रस्ट ने सरकार को दी 140 एकड़ जमीन

इस तरह से भरोसा दिलाना पड़ा, जानकी को धरा में समाना पड़ा…

कवि सम्मलेन की शुरुआत बड़े ही प्रभावशाली ढंग से कक्षा 11 के छात्र अनुपम आनंद ने छंद एवं मुक्तक की प्रस्तुति से की. कक्षा 12 के छात्र आस सिंह की काव्य प्रस्तुति ‘इस तरह से भरोसा दिलाना पड़ा, जानकी को धरा में समाना पड़ा…’ को भी श्रोताओं ने खूब सराहा.

कार्यक्रम में आये सभी अतिथियों का अभिनंदन हुआ.

छात्र-छात्राओं के इस कवि सम्मलेन में कुणाल कनौजिया, कीर्ति सिंह, आस्था दीक्षित, उज्जवल यादव, अतुल ठाकुर, प्रिशा यादव, अनन्य शुक्ला, निकिता मौर्या, नीलाक्षी मिश्रा, अंजलि त्रिपाठी, काव्य मिश्रा, अतुल्या श्रीवास्तव, अवनी सिंह, आकांक्षा पाल, अंजिका जायसवाल, कृतिका गिरी, प्रशस्त शुक्ला आदि कई विद्यार्थियों ने खुद रचित कविताओं की भावपूर्ण प्रस्तुति दी. कार्यक्रम का संचालन जाने-माने कवि संजय सांवरा और कृष्णपाल सिंह दिनकर ने किया.

कार्यक्रम में विधायक डॉ नीरज बोरा का स्वागत किया गया.

फैजुल्लागंज प्रथम अब महर्षि नगर वार्ड के नाम से जाना जाएगा

मुख्य अतिथि विधायक डॉ नीरज बोरा ने सभी छात्र-छात्राओं की तारीफ करते हुए कहा कि ये किशोर प्रतिभाएं आने वाले कल के साहित्याकाश में सूर्य बनकर चमकेंगी. इस मौके पर विद्यालय के प्रबंधक अनूप श्रीवास्तव से विधायक डॉ नीरज बोरा का स्वागत और धन्यवाद करते हुए जानकारी दी कि सीतापुर रोड के फैजुल्लागंज प्रथम वार्ड जहाँ महर्षि विद्या मंदिर स्थित है, उस वार्ड को अब महर्षि नगर वार्ड के नाम से जाना जाएगा. कार्यक्रम में मौजूद लोगों ने यह सुनते ही जोरदार तालियों से डॉ नीरज बोरा का अभिनंदन किया.

कवि सम्मलेन में छात्र-छात्राओं की रचनाएं काफी प्रभावशाली रहीं.

कम उम्र छात्राओं में बड़ी प्रतिभा- अजय प्रकाश श्रीवास्तव

कवि सम्मलेन में महर्षि विद्या मंदिर के अध्यक्ष अजय प्रकाश श्रीवास्तव ने कहा कि यह सभी छात्र-छात्राएं कम उम्र में ही बड़ी प्रतिभा से भरपूर हैं. उन्होंने वार्ड का नाम महर्षि नगर करने पर विधायक डॉ नीरज बोरा का आभार भी जताया. विद्यालय की प्रधानाचार्य नीलम सिंह ने सभी विद्यार्थी कवियों को स्मृति चिन्ह देकर उनका सम्मानित किया. इस अवसर पर जाने-माने व्यंग्यकार सर्वेश अस्थाना, सुभाष कपूर सहित विद्यालय के शिक्षक, शिक्षिकाएं, कर्मचारी और अभिभावक मौजूद रहे.

विद्यार्थियों की काव्य रचनाओं पर श्रोताओं ने खूब तालियाँ बजाकर उनका उत्साह बढ़ाया.

One thought on “बच्चों के कवि सम्मलेन में गौरवान्वित हुई हिंदी, जगमगा उठा साहित्य का आकाश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *