अपनी आवाज के जरिये हर दिल में ज़िंदा रहेंगी लता मंगेशकर

Written By Deepanshi Sharma.

देश की मशहूर गायिका और स्वर केकिला से जाने वाली लता मंगेशकर हम सबके बीच में नहीं रहीं। उनका रविवार सुबह निधन हो गया। 92 साल की लता मंगेशकर कुछ दिन पहले कोरोना संक्रमण के चलते मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती की गई थीं लेकिन लगातार उनकी सेहत में उतार चढ़ाव जारी रहा। एक बार फिर उनकी तबीयत बिगड़ने की वजह से उन्हें वेंटिलेटर पर शिफ्ट किया गया लेकिन उनकी जान नहीं बचाई जा सकी। उनके निधन से बॉलीवुड इंडस्ट्री में शोक की लहर है। बॉलीवुड से लेकर राजनीतिक दलों से जुड़े लोगों ने उनके निधन पर दुख व्यक्त किया।

लता मंगेशकर के निधन पर प्रधानमंत्री मोदी समेत तमाम हस्तियों ने शोक जताया

लता मंगेशकर के निधन पर दुनियाभर की दिग्गज हस्तियों ने शोक जताया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने लता मंगेशकर के निधन पर शोक जताया हुए कई तस्वीरें ट्वीट करते हुए लिखा, ‘दयालु और सबका ध्यान रखने’ वाली लता दीदी हमें छोड़ गई हैं। वह हमारे देश में ऐसी शांति छोड़ गई हैं जो कभी भर नहीं सकेगी। शिवसेना के प्रवक्ता एवं राज्यसभा सांसद संजय राउत ने भी दुख जताते हुए लिखा- तेरे बिना भी क्या जीना। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने लिखा, ‘उनका जाना देश के लिए बहुत ही दुख की बात है। वे सभी संगीत साधकों के लिए सदैव प्रेरणा थीं। लता दीदी प्रखर देशभक्त थीं। उनका जीवन अनेक उपलब्धियों से भरा रहा है। लता जी हमेशा ही अच्छे कामों के लिए हम सभी को प्ररणा देती रही हैं। भारतीय संगीत में उनका योगदान अतुलनीय है। 30 हजार से अधिक गाने गाकर उनकी आवाज ने संगीत की दुनिया को सुरों से नवाजा है। लता दीदी बेहद शांत स्वभाव और प्रतिभा की धनी थी।‘

नेताओं से लेकर सिने स्टार्स तक ने दुःख जताया

इससे पहले शनिवार की रात लता की बहन आशा भोंसले ने अस्पताल पहुंचकर उनका हाल जाना था। जब आशा अस्पताल से बाहर निकलीं थी तो उनके चेहरे पर मायूसी से अंदाजा लग गया था कि लता मंगेशकर की हालत ठीक नहीं है। उसके बाद रविवार को लता मंगेशकर के निधन की पुष्टि हुई। बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान ने भी लता मंगेशकर को याद करते हुए उनके साथ की तस्वीर फैंस के बाच शेयर किया है। उन्होंने लिखा, स्वर कोकिला आप हमेशा याद की जाएंगी। आपकी आवाज सदा हमारे बीच जीवित रहेगी। गृह मंत्री अमित शाह ने लता मंगेशकर के निधन पर शोक व्यक्त किया है। अमित शाह ने कहा, “सुर व संगीत की पूरक लता दीदी ने अपनी सुर साधना व मंत्रमुग्ध कर देने वाली वाणी से न सिर्फ भारत बल्कि पूरे विश्व में हर पीढ़ी के जीवन को भारतीय संगीत की मिठास से सराबोर किया। संगीत जगत में उनके योगदान को शब्दों में पिरोना संभव नहीं है। उनका निधन मेरे लिए व्यक्तिगत क्षति है। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने लता मंगेशकर के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए ट्वीट किया, उनकी आवाज अमर है और उनके प्रशंसकों के दिलों में गूंजती रहेगी। उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों को प्रति मेरी संवेदनाएं।

लता मंगेशकर स्वर कोकिला भारत रत्न से सम्मानित हुई थीं

लता 28 सितंबर 1929 को इंदौर में जन्मी थीं। वह भारत की सबसे लोकप्रिय और आदरणीय गायिका थीं। लता जी ने लगभग तीस से ज्यादा भाषाओं में फ़िल्मी और गैर-फ़िल्मी गाने गाये हैं, उनकी पहचान भारतीय सिनेमा में पर्दे के पीछे से गायन की भूमिका के रूप में रही है। अपनी बहन आशा भोंसले के साथ लता जी का फ़िल्मी गायन में सबसे बड़ा योगदान रहा है। लता की जादुई आवाज के भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया में दीवाने हैं। लता को भारत सरकार ने भारतरत्न से सम्मनित किया था।

लता मंगेशकर के निधन के बाद राष्ट्रपति भवन और संसद भवन पर तिरंगा झंडा आधा झुका

लता मंगेशकर के निधन के बाद राष्ट्रपति भवन और संसद भवन पर तिरंगा झंडा आधा झुका दिया गया है। लता मंगेशकर की याद में दो दिवसीय राष्ट्रीय शोक मनाया जाएगा। वही भारत की कोकिला लता के निधन के कारण गोवा सरकार ने 3 दिनों का राजकीय शोक घोषित किया है। 6 से 9 फरवरी, 2022 तक राजकीय शोक का ऐलान किया गया है।

(Deepanshi is student of MA-JMC first year from Maharishi University Of Information Technology, Noida)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *