महर्षि प्रीमियर लीग की रोमांचक शुरुआत, खूब लगे चौके-छक्के

  • महर्षि यूनिवर्सिटी ऑफ़ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, नोएडा कैम्पस में इंटर यूनिवर्सिटी क्रिकेट टूर्नामेंट शुरू
  • 10 मार्च तक दिल्ली यूनिवर्सिटी, एमिटी यूनिवर्सिटी सहित कई टीमों के बीच होगा जोरदार क्रिकेट का मुकाबला

अजय कश्यप।

नोएडा। महर्षि यूनिवर्सिटी ऑफ़ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, नोएडा कैम्पस द्वारा आयोजित इंटर यूनिवर्सिटी टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट “महर्षि प्रीमियर लीग” का उदघाटन गुरुवार को हुआ। इसका उदघाटन करते हुए महर्षि यूनिवर्सिटी के चांसलर अजय प्रकाश श्रीवास्तव ने कहा कि ऐसे खेल टूर्नामेंट स्टूडेंट्स और खिलाड़ियों का शारीरिक, मानसिक और संपूर्ण विकास करते हैं।

महर्षि यूनिवर्सिटी की टीम को एक्यूरेट इंस्टीट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी ग्रेटर नोएडा के बीच रोमांचक मुकाबला हुआ।

सेक्टर 110 स्थित महर्षि क्रिकेट मैदान में 10 मार्च तक चलने वाले इस टूर्नामेंट के उदघाटन मैच में गुरुवार को शानदार खेल दिखने के बावजूद महर्षि यूनिवर्सिटी की टीम को एक्यूरेट इंस्टीट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी ग्रेटर नोएडा के हाथों 39 रनों से हार का सामना करना पड़ा। पहले बल्लेबाजी करते हुए एक्यूरेट इंस्टीट्यूट की टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 158 रनों का स्कोर बनाया। इसके जवाब में 159 रनों का पीछा करते हुए महर्षि यूनिवर्सिटी की टीम 19.3 ओवरों में 119 रन बना कर आउट हो गई। मैन ऑफ़ द मैच का पुरस्कार चार विकेट लेने वाले एक्यूरेट इंस्टीट्यूट के रोहन को मिला।

मैन ऑफ़ द मैच का पुरस्कार जीतने वाले एक्यूरेट इंस्टीट्यूट के रोहन।

महर्षि यूनिवर्सिटी की तरफ से पारी की शुरुआत मुकुंद और हर्षित ने की, लेकिन दोनों ज्यादा देर तक नहीं टिक सके। हर्षित बिना कोई रन बनाए आउट हो गए। जबकि मुकुंद ने 12 रन बनाए। इसके बाद आये कप्तान अनिकेत सिंह ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए चार चौकों और एक छक्के की मदद से सर्वाधिक 32 रन बनाए, लेकिन दूसरे छोर से कोई भी बल्लेबाद उनका साथ नहीं दे सका। स्टार बल्लेबाज माधव 13 रन बनाकर जल्दी आउट हो गए। इसके बाद महर्षि यूनिवर्सिटी की टीम कभी संभल ही न सकी। मनीष शर्मा 10, अभिनव 8, हर्षित 6, अतुल 4 रन बनाकर आउट हुए। पूरी टीम 20 ओवर भी नहीं खेल सकी और 119 रनों पर सिमट गई।

महर्षि यूनिवर्सिटी के चांसलर श्री अजय प्रकाश श्रीवास्तव के साथ दोनों टीमों के खिलाड़ी।

इससे पहले टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला करते हुए एक्यूरेट इंस्टीट्यूट के ओपनर बल्लेबाजों सौरभ सिंह और वैभव गौर ने तूफानी शुरुआत की। सौरव सिंह ने आठ चौकों की मदद से 46 और वैभव ने चार चौकों की मदद से 28 रन बनाये। टीम का पहला विकेट वैभव के रूप में छठे ओवर में 44 रनों के कुल योग पर गिरा।  इसके बाद प्रभात कुमार ने भी चार चौके जड़ते हुए 28 रन बनाकर पारी को आगे बढ़ाया। ऋतिक और हर्ष 14-14 रन, जबकि अमन दुबे 13 रन बनाकर आउट हुए।

आरएसएस के वरिष्ठ पदाधिकारी श्री राकेश जैन ने अपने संबोधन में स्टूडेंट्स से पढ़ाई के साथ खेल पर भी ध्यान को कहा।

शुक्रवार को सुबह 10 बजे से एमिटी यूनिवर्सिटी नोएडा और इंस्टीट्यूट ऑफ़ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट के बीच मुकाबला होगा।

प्रतिस्पर्धा हमेशा स्वस्थ्य होनी चाहिए : श्री अजय प्रकाश श्रीवास्तव

इससे पहले हुए उदघाटन समारोह में महर्षि यूनिवर्सिटी ऑफ़ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के चांसलर श्री अजय प्रकाश श्रीवास्तव ने खिलाड़ियों से परिचय भी प्राप्त किया और उन्होंने खेल भावना को बढ़ाने की बात पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि प्रतिस्पर्धा हमेशा स्वस्थ्य होनी चाहिए। जीत हार खेल का हिसा हैं लेकिन हमें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहिए। इस मौके पर आरएसएस के वरिष्ठ पदाधिकारी श्री राकेश जैन ने भी स्टूडेंट्स से पढ़ाई के साथ खेल पर भी ध्यान देते हुए संपूर्ण विकास की बात कही। ऑर्गनाइजेशन कमेटी की मैनेजर तृप्ति अग्रवाल ने बताया कि इस टूर्नामेंट में महर्षि यूनिवर्सिटी, दिल्ली यूनिवर्सिटी, एमिटी यूनिवर्सिटी नोएडा, इंस्टीट्यूट ऑफ़ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट, जिम्स इंजीनियरिंग मैनेजमेंट टेक्निकल कैम्पस ग्रेटर नोएडा और एक्यूरेट इंस्टीट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी ग्रेटर नोएडा की टीमें भाग ले रही हैं।

महर्षि प्रीमियर लीग की ऑर्गनाइजिंग कमेटी के पदाधिकारी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *