इंडस्ट्री की जरूरतों के हिसाब से हो पढ़ाई

  • महर्षि यूनिवर्सिटी ऑफ़ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ने आयोजित किया एडु-फिस्टा रिन्यू 2021-22 ‘ लीडर्स कॉन्फ्रेंस एंड अवार्ड सेरमनी’
  • देश भर से इकट्ठा हुए शिक्षा जगत के विद्वान, शिक्षा को इंडस्ट्री की जरूरतों के हिसाब से जोड़े जाने की जरूरत पर सबने दिया जोर

अजय कश्यप।

साहिबाबाद। तरक्की के लिए कोई शॉर्टकट नहीं है। सफलता का एक ही रास्ता है, वो है मेहनत और समय के साथ अपने को अपडेट करते रहना। रोज नई-नई चीजें सीखनी होंगी। पढ़ना होगा। यह सुझाव और सलाह शिक्षा जगत के देश भर से जुड़े लीडर्स और विद्वानों की है। महर्षि यूनिवर्सिटी ऑफ़ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी द्वारा रविवार को कौशाम्बी स्थित होटल रेडिसन ब्लू में आयोजित एडु-फिस्टा रिन्यू 2021-22 ‘ लीडर्स कॉन्फ्रेंस एंड अवार्ड सेरमनी’ में देश भर से विभिन्न स्कूलों के प्रिंसिपल और शिक्षा जगत की जानी-मानी हस्तियां इकट्ठा हुईं। सभी ने एक स्वर में कहा कि शिक्षा को इंडस्ट्री की जरूरतों के हिसाब से जोड़ने से ही रोजगार बढ़ेगा। देश की तरक्की होगी। इस मौके पर शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले शिक्षाविदों को सम्मानित किया गया।

महर्षि यूनिवर्सिटी ऑफ़ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी द्वारा रविवार को कौशाम्बी स्थित होटल रेडिसन ब्लू में आयोजित एडु-फिस्टा रिन्यू 2021-22 ‘ लीडर्स कॉन्फ्रेंस एंड अवार्ड सेरमनी’ में मुख्य अतिथि सीबीएसई के डायरेक्टर- ट्रेनिंग एंड स्किल डेवलपमेंट डॉ बिश्वजीत साहा को महर्षि यूनिवर्सिटी वाइस चांसलर प्रो. (डॉ) बीपी सिंह ने सम्मानित भी किया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सीबीएसई के डायरेक्टर- ट्रेनिंग एंड स्किल डेवलपमेंट डॉ बिश्वजीत साहा ने कहा कि अब हमें भविष्य को देखते हुए वर्ष 2030 और 2040 के हिसाब से तैयारी करनी चाहिए। ताकि हम देश का बेहतर भविष्य तैयार कर सकें। स्टूडेंट्स को आने वाले वक़्त के लीडर्स के रूप में तैयार कर सकें। नई शिक्षा नीति इस दिशा में बेहद महत्वपूर्ण कदम है। अब यह शिक्षा जगत से जुड़े लीडर्स की जिम्मेदारी है कि वे स्टूडेंट्स में स्किल डेवलप करें। इसके लिए सबको मिलकर काम करना होगा। टीचर्स का प्रोफेशनल लेवल बढ़ाना होगा। प्रिंसिपल को अपनी ज्यादा जिम्मेदारी निभानी होगी। हमें अपने संसाधनों का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करना होगा। श्री साहा ने महर्षि यूनिवर्सिटी की तारीफ करते हुए कहा कि यहां बच्चों को प्रोफेशनल तरीके से इंडस्ट्री के मुताबिक तैयार किया जा रहा है।

कॉन्फ्रेंस में शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले शिक्षाविदों को सम्मानित किया गया।

कॉन्फ्रेंस के गेस्ट ऑफ़ ऑनर और सीबीएसई के जॉइंट सेक्रेटरी- ट्रेनिंग एंड स्किल डेवलपमेंट श्री आरपी सिंह ने भी इस बात पर जोर दिया कि स्कूलों और यूनिवर्सिटी को मिलकर ऐसे काम करना होगा कि बच्चे जब स्कूल से हायर एजुकेशन के लिए यूनिवर्सिटी में कदम रखें तो वहां उपलब्ध कोर्स के हिसाब से पहले से ही तैयार हों। इसके लिए स्कूल और यूनिवर्सिटी को मिलकर काम करना होगा। दरअसल सीखने, सिखाने की प्रक्रिया लगातार जारी रहनी चाहिए। लर्निंग और अर्निंग यानि सीखना और कमाई दोनों एक दूसरे से जुड़े हुए हैं।

एडु-फिस्टा रिन्यू 2021-22 ‘ लीडर्स कॉन्फ्रेंस एंड अवार्ड सेरमनी’ में देश भर से विभिन्न स्कूलों के प्रिंसिपल और शिक्षा जगत की जानी-मानी हस्तियां इकट्ठा हुईं।

महर्षि यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रो. (डॉ) बीपी सिंह ने कहा कि महर्षि यूनिवर्सिटी के नोएडा और लखनऊ कैम्पस में सभी कोर्स ऐसे हैं जिनकी पढ़ाई इंडस्ट्री की जरूरतों को पूरा करती हैं। उन्होंने कहा कि हम प्रोफेशनल एजुकेशन पर जोर देते हैं। यह आज के दौर की मांग है और भविष्य की जरूरत। उन्होंने कहा कि शिक्षा ऐसी होनी चाहिए जो पहले दिन से ही आत्मनिर्भरता और रोजगार की राह तैयार करे। प्रो. सिंह ने श्री विश्वजीत साहा और श्री आरपी सिंह को सम्मानित भी किया।

एडु-फिस्टा रिन्यू 2021-22 ‘ लीडर्स कॉन्फ्रेंस एंड अवार्ड सेरमनी’ में जुटे शिक्षाविदों ने पढ़ाई को इंडस्ट्री की जरूरतों के हिसाब से कराये जाने पर जोर दिया.

महर्षि यूनिवर्सिटी के डायरेक्टर- प्लानिंग एंड इम्प्लीमेंटेशन श्री दिनेश पाठक ने कहा कि कोई भी स्कूल हमारी यूनिवर्सिटी को कभी भी सम्पर्क कर सकता है। हम बच्चों की काउंसिलिंग और उन्हें भविष्य के हिसाब से गाइड करने को हमेशा तैयार हैं। श्री पाठक ने कहा कि बच्चे अक्सर पेरेंट्स के दबाव में कोई भी कोर्स ज्वाइन कर लेते हैं। जबकि वह करना कुछ और चाहते हैं या उनमें अलग तरह की प्रतिभा और काबिलियत होती है। महर्षि यूनिवर्सिटी में आकर कोई भी स्कूल, बच्चे या पेरेंट्स कॅरियर संबंधी काउंसिलिंग हासिल कर सकते हैं।

कार्यक्रम में कई तरह की गतिविधियां भी करायी गयीं।

महर्षि यूनिवर्सिटी के डायरेक्टर जनरल प्रो ग्रुप कैप्टन ओपी शर्मा ने कहा कि सभी को स्टूडेंट्स की बेहतरी के लिए काम करना चाहिए. उन्होंने कहा कि टीचर और प्रिंसिपल सभी को यूनिवर्सिटी की पढ़ाई के हिसाब से और स्टूडेंट्स को प्रोफेशनली काबिल बनाने की दृष्टि से मेहनत करनी चाहिए।

महर्षि यूनिवर्सिटी के डायरेक्टर जनरल प्रो ग्रुप कैप्टन ओपी शर्मा ने कहा कि सभी को स्टूडेंट्स की बेहतरी के लिए काम करना चाहिए।

कॉन्फ्रेंस में स्पेशल गेस्ट और सीबीएसई के पूर्व एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर श्री राजबीर सिंह, सीबीएसई (नोएडा रीजन) के रीजनल डायरेक्टर श्री पीयूष शर्मा, दिल्ली फुटबॉल एसोसिएशन के प्रेसिडेंट श्री शाजी प्रभाकरन ने शिक्षा के स्तर को ऊपर उठाने और उसे प्रोफेशनल तरीकों और आत्मनिर्भरता से जोड़ने की बात पर जोर दिया।

एडु-फिस्टा रिन्यू 2021-22 ‘ लीडर्स कॉन्फ्रेंस एंड अवार्ड सेरमनी’ में देश भर से विभिन्न स्कूलों के प्रिंसिपल और शिक्षा जगत की जानी-मानी हस्तियों ने आपस में सवाल-जवाब कर कई मुद्दों पर चर्चा की।

अपने सम्बोधन में डीपीएस जबलपुर के प्रिंसिपल डॉ राजेश छेत्री ने कहा कि शिक्षा किसी भी समाज की रीढ़ होती है। नई शिक्षा नीति में सुधार भी सकारात्मक सोच के साथ किये गए हैं। अब यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम उसे पूरी ईमानदारी के साथ लागू करें। जेम फॉउंडेशन बेंगलुरु के डायरेक्टर ट्रेनिंग एंड इनोवेशन श्री एसपी वर्मा के मुताबिक सीबीएसई में स्किल डेवलपमेंट और स्टूडेंट को प्रोफेशनल बनाने के हिसाब से कोर्स शामिल किया गया है। यह स्टूडेंट्स के लिए बहुत उपयोगी साबित होगा। कॉन्फ्रेंस में अगरकर सेंटर ऑफ़ एक्सीलेंस की डायरेक्टर फातिमा अगरकर, कालका पब्लिक स्कूल मेरठ के प्रिंसिपल श्री कर्मेंद्र सिंह, गुरु तेग बहादुर स्कूल के प्रिंसिपल श्री एनपी सिंह, सिटी वोकेशनल पब्लिक स्कूल, मेरठ की प्रिंसिपल अनीता त्रिपाठी और डॉ मलिका ग्रेवाल ने भी संबोधित किया। कॉन्फ्रेंस में महर्षि यूनिवर्सिटी के श्री नील माधव महापात्रा, श्री वरुण श्रीवास्तव, डॉ तृप्ति अग्रवाल, श्री संजय कमल, श्री रतीश गुप्ता, श्री सुधांशु आदि मौजूद रहे।

एडु-फिस्टा रिन्यू 2021-22 ‘ लीडर्स कॉन्फ्रेंस एंड अवार्ड सेरमनी’ में तय किया गया कि स्कूल और यूनिवर्सिटी को मिलकर काम करना होगा।

One thought on “इंडस्ट्री की जरूरतों के हिसाब से हो पढ़ाई

  1. Hi, my name is Eric and I’m betting you’d like your website rajvaarta.com to generate more leads.

    Here’s how:
    Talk With Web Visitor is a software widget that’s works on your site, ready to capture any visitor’s Name, Email address and Phone Number. It signals you as soon as they say they’re interested – so that you can talk to that lead while they’re still there at rajvaarta.com.

    Talk With Web Visitor – CLICK HERE http://talkwithcustomer.com for a live demo now.

    And now that you’ve got their phone number, our new SMS Text With Lead feature enables you to start a text (SMS) conversation – answer questions, provide more info, and close a deal that way.

    If they don’t take you up on your offer then, just follow up with text messages for new offers, content links, even just “how you doing?” notes to build a relationship.

    CLICK HERE http://talkwithcustomer.com to discover what Talk With Web Visitor can do for your business.

    The difference between contacting someone within 5 minutes versus a half-hour means you could be converting up to 100X more leads today!

    Try Talk With Web Visitor and get more leads now.

    Eric
    PS: The studies show 7 out of 10 visitors don’t hang around – you can’t afford to lose them!
    Talk With Web Visitor offers a FREE 14 days trial – and it even includes International Long Distance Calling.
    You have customers waiting to talk with you right now… don’t keep them waiting.
    CLICK HERE http://talkwithcustomer.com to try Talk With Web Visitor now.

    If you’d like to unsubscribe click here http://talkwithcustomer.com/unsubscribe.aspx?d=rajvaarta.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *