टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने अपने रिटायरमेंट को लेकर किया बड़ा ऐलान

Report by Deepanshi Sharma

भारत की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा (Sania Mirza) ने अपनी रिटायरमेंट को लेकर बड़ा ऐलान किया है। ऑस्ट्रेलियन ओपन खेलने पहुंचीं सानिया मिर्जा ने कहा है कि 2022 उनका आखिरी सीजन होगा। उन्होंने ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022 में वुमेन्स सिंगल्स के पहले दौर में हार के बाद इसके बारे में बताया। सानिया ने मैच के बाद कहा, “मैंने फैसला किया है कि यह मेरा आखिर सीजन होगा। मैं इसे सप्ताह दर सप्ताह ले रही हूं। यकीन नहीं है कि मैं पूरा सीजन खेल पाऊंगी, लेकिन मैं इसे पूरा खेलना चाहती हूं।“ भारत की दो महिला टेनिस खिलाड़ियों ने अब तक डब्ल्यूटीए टाइटल (@WTAFinals champion) जीता है. सानिया मिर्जा उनमें से एक हैं। वह सिंग्लस में टॉप 100 में पहुंचने वाली इकलौती भारतीय महिला खिलाड़ी है। लेकिन कमर में चोट होने की वजह से सानिया मिर्जा को सिंग्लस से हटना पड़ गया।

यह भी पढ़ें- छोटी-छोटी खुशियों में मुस्कुराना और हर पल कुछ नया सीखना ही है जिंदगी

सानिया मिर्जा ने आखिर क्या कहा अपने रिटायरमेंट पर

पहले दौर में हारने के बाद सानिया मिर्जा ने कहा कि मुझे लगता है में बेहतर खेल सकती हूं, लेकिन अब शरीर साथ नहीं दे पा रहा। यह मेरे लिए सबसे बड़ा दुख है। 6 बार ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम करने वाली सानिया मिर्जा का कहना है, मैं रोज इस परेशानी से बाहर आने के लिए मोटीवेशन खोजती हूं। अब एनजी वैसी नहीं है. अब पहले से ज्यादा दिनों में ऐसा लगता है कि मैं कुछ करना नहीं चाहती, मैं हमेशा कहती हूं कि मैं तब तक खेलती रहूंगी जब तक इसका लुत्फ़ मिलता रहेगा। लेकिन जैसा हो रहा है उसे देखकर मुझे नहीं लगता कि मैं इसका आनंद उठा पा रही हूं।

मां के तौर पर अच्छी मिसाल कायम करने की कोशिश भी की

सानिया मिर्जा ने कहा एक नई मां की तरह मैं उन ख्वाबों को पूरा करने की कोशिश करती हूं जितना मुमकिन है। मैंने कमबैक करने के लिए काफी मेहनत की है, फिट हुई, वजन कम किया और मां के तौर पर अच्छी मिसाल कायम करने की कोशिश भी की। सानिया मिर्जा ने कहा मैं अपने 3 साल के बेटे (इजहान मिर्जा मलिक) को साथ लेके इतनी यात्रा कर रही हूं। मैं उसको भी जोखिम में डाल रही हूं। यह कुछ ऐसा है जिसे मुझे ध्यान में रखना है। सानिया मिर्जा बोली, मुझे लगता है कि मेरा शरीर खराब हो रहा। आज मेरा घुटना बहुत दर्द कर रहा था। मैं यह नहीं कह रही कि इसी कारण से हम हार गए लेकिन मुझे लगता है कि जैसे-जैसे मेरी उम्र बढ़ रही है, मुझे रिकवर होने में समय लग रहा है। सानिया ने कहा, इसके अलावा मेरे लिए रोजाना उस प्रेरणा को खोजना। अब पहले जैसी ऊर्जा नहीं है। पहले की तुलना में अब ज्यादा दिन ऐसे होते है, जब मेरा ऐसा करने का मन नहीं होता।

सानिया मिर्जा ने कौन-कौन से खिताब अपने नाम किए

35 साल की सानिया मिर्जा भारत की सबसे बड़ी महिला टेनिस स्टार हैं। उन्होंने टेनिस में अपने प्रोफेशनल करियर की शुरुआत 2003 में की थी। पिछले 19 साल से वह लगातार टेनिस खेल रही हैं और कई अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में भारत की जीत भी दिलाई है। वह अपने करियर में डबल्स में नंबर-1 भी रह चुकी हैं। सानिया मिर्जा ने अपने करियर में अब तक 6 ग्रैंड स्लैम जीते हैं। इसमें 3 मिक्स्ड डबल्स और 3 वुमन्स डब्लस कैटेगरी में जीते हैं। इन्होंने वुम्नस डबल्स में 2015 में विम्बलडन और यूएस ओपन और 2016 में ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता था। इस से पहले वह 2011 फ्रेंच ओपन को फाइनल खेली थीं। वहीं, मिक्स्ड डबल्स में 2009 में विम्बलडन, 2012 में फ्रेंच ओपन और 2014 में यूएस ओपन को खिताब जीता था।

(Deepanshi is student of MA-JMC Of Maharishi University Of Information Technology, Noida.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *