बैटिंग में खराब प्रदर्शन का खामियाज़ा भुगतेंगे विराट कोहली, जायेगी कप्तानी, नए कप्तान का नाम हुआ फ़ाइनल

अक्तूबर में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के दो अलग-अलग कप्तान होंगे. मौजूदा कप्तान विराट कोहली भारतीय टीम के सभी प्रारूपों के कप्तान नहीं रह जायेंगे. रोहित शर्मा व्हाइट बॉल क्रिकेट यानि वन डे और टी20 मैचों में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान होंगे. मौजूदा कप्तान विराट कोहली टी20 वर्ल्ड कप के बाद खुद कप्तानी छोड़ने का ऐलान करेंगे। ताजा मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात की जानकारी सामने आई है. इनके मुताबिक लिमिटेड ओवर क्रिकेट में भारत को रोहित शर्मा के रूप में नया कप्तान मिलेगा। इसका कारण ये बताया गया है कि विराट कोहली अपनी बल्लेबाजी पर और ज्यादा ध्यान देना चाहते हैं।

विराट कोहली खुद छोड़ देंगे कप्तानी

दरअसल भारतीय टीम की कप्तानी को लेकर काफी समय से कई तरह की चर्चाएं हो रही हैं। इसी बीच मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टी20 वर्ल्ड कप के बाद विराट कोहली खुद कप्तानी छोड़ने का ऐलान करेंगे। इसके बाद रोहित शर्मा को व्हाइट बॉल क्रिकेट में भारत की कप्तानी मिल सकती है।

also read this- When terrace farming became the norm

विराट कोहली पिछले दो साल से नहीं बना पाये हैं शतक

अगर विराट की बल्लेबाजी की बात करें तो पिछले दो साल में उनके बल्ले से शतक जरूर नहीं निकला है लेकिन व्हाइट बॉल क्रिकेट में रन उन्होंने फिर भी बनाए हैं और अच्छे औसत से बनाए हैं। विराट का 1 जनवरी 2020 से अब तक ओवरऑल औसत (हर फॉर्मेट मिलाकर) 38.34 का रहा है। उन्होंने 39 मैचों में 1649 रन बनाए हैं और सभी फॉर्मेट मिलाकर उनका सर्वाधिक स्कोर 89 रनों का है।

व्हाइट बॉल क्रिकेट में अच्छा है विराट कोहली का औसत

वहीं अगर सिर्फ व्हाइट बॉल क्रिकेट की बात करें तो पिछले 21 महीने में विराट कोहली का औसत ज्यादा नहीं गिरा है। शतक जरूर उनके बल्ले से नहीं निकला है लेकिन रन उन्होंने दोनों फॉर्मेट में 500 से अधिक बनाए हैं। मौजूदा कप्तान ने इस दौरान 12 वनडे मैच खेले हैं जिसमें 46.66 की औसत से 560 रन उन्होंने बनाए हैं और 89 उनका सर्वाधिक स्कोर रहा है। उन्होंने अपने पूरे वनडे करियर में 254 मैचों में 59.07 की औसत से 12169 रन बनाए हैं और 183 उनका सर्वाधिक स्कोर है। वनडे क्रिकेट में उनके नाम 43 शतक भी दर्ज हैं।

टी20 में भी शानदार है कोहली का रिकॉर्ड

अब टी20 की बात करें तो विराट कोहली ने अब तक अपने पूरे करियर में 90 टी20 मुकाबले खेले हैं। जिसमें 52.65 की औसत से उनके नाम 3159 रन दर्ज हैं। टी20 क्रिकेट में भारतीय कप्तान का सर्वाधिक स्कोर रहा है 94 रन नाबाद। अगर पिछले 21 महीनों की बात करें तो विराट ने इस दौरान 15 टी20 मुकाबलों में 52.60 की औसत से 526 रन बनाए हैं। 1 जनवरी 2020 से अब तक उनका सर्वाधिक टी20 स्कोर रहा है 85 रन।

टेस्ट क्रिकेट में दो साल से बेहद खराब है कोहली का प्रदर्शन

टेस्ट क्रिकेट में जरूर विराट कोहली का औसत पहले से काफी गिर गया है। उन्होंने अब तक 96 टेस्ट मैचों में 51.08 की औसत से 7765 रन बनाए हैं। टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 27 शतक भी दर्ज हैं और उनका सर्वाधिक स्कोर है नाबाद 254 रन। पिछले 21 महीनो में उन्होंने 12 टेस्ट मैचों में महज 26.80 की औसत से सिर्फ 563 रन बनाए हैं। जिसमें एक भी शतक नहीं है और सर्वाधिक स्कोर है उनका 74 रन।

टेस्ट मैच में बैटिंग पर ध्यान देना चाहते हैं कोहली

अब अगर विराट कोहली के आंकड़ों और उनकी कप्तानी को लेकर आई रिपोर्ट पर नजर डालें तो व्हाइट बॉल क्रिकेट में उनके बैटिंग परफॉर्मेंस पर ज्यादा असर नहीं पड़ा है। वहीं रेड बॉल क्रिकेट यानी टेस्ट मैच में जरूर उन्हें पिछले 21 महीनों में काफी नुकसान उठाना पड़ा है। लेकिन रिपोर्ट का कहना है कि विराट टेस्ट क्रिकेट में कप्तान बने रहेंगे और व्हाइट बॉल क्रिकेट में वे बल्लेबाजी पर ज्यादा ध्यान देने के लिए कप्तानी से इस्तीफा दे सकते हैं।

2 thoughts on “बैटिंग में खराब प्रदर्शन का खामियाज़ा भुगतेंगे विराट कोहली, जायेगी कप्तानी, नए कप्तान का नाम हुआ फ़ाइनल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *